PCOD की वजह से कभी 96 किलो की थीं सारा अली खान, जानें कैसे किया 46 किलो कम

PCOD की वजह से कभी 96 किलो की थीं सारा अली खान, जानें कैसे किया 46 किलो कम

फिल्म केदारनाथ से फिल्म इंडस्ट्रीज में कदम रख चुकीं सारा अली खान (Sara Ali Khan) अपने पीसीओडी (PCOD) बीमारी और कुछ भी खा लेने की आदत के कारण 96 किलो  हुआ करता थीं, लेकिन उन्होंने अपने वेट को कंट्रोल किया और तमाम एक्सरसाइज और बैलेंस डाइट के जरिये वो 46 केजी वेट घटा सकीं। 

सारा अली ने एक टीवी शो में बताया कि बचपन में उनके मोटापे का बड़ा कारण पीसीओडी रहा था। साथ ही वह काफी फूडी भी थीं। इससे उनका वेट बढ़ता ही गया। पीसीओडी पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम है, जो हार्मोनल डिस्टर्बेंस के कारण होता है। हॉर्मोनल चेंजेस की वजह से यह बीमारी छोटी उम्र की लड़कियों में भी देखने को मिलती है। सारा की मानें तो वे अब भी इसी बीमारी से जूझ रही हैं। हालांकि अपनी एक्सरसाइज और डाइट से इसे काबू कर लिया। खास बात ये है कि एक्सरसाइज और वेट लॉस प्लान से ही उनका पीसीओडी की समस्या भी मेंटेन रहती है। तो आइए जाने सारा अली खान के वेट लॉस की ये जर्नी।

 

सारा ने इस विधि से किया 46 किलो कम 

डांसिंग और जिम में खूब बहाया पसीना

सारा ने अपनी डाइट पर कंट्रोल करने के साथ जिम में खूब पसीना बहाया। साथ ही वह डासिंग की हॉबी को अपने वेट लॉस का जरिया बनाया। कत्थक के जरिये उन्होंने अपने फिगर को सेक्सी लुक दिया। इसके अलावा उन्होंने योग को अपने रुटीन में शामिल किया, ताकि उनके वेट लॉस के साथ उनकी बॉडी टोनअप भी होती रहे। सूर्य नमस्कार और प्रणायाम भी उनके एक्सरसाइज का हिस्सा है।

सालों की मेहनत लाई रंग

सारा ने कई साल अपने वेट लॉस के लिए दिए हैं। उन्होंने रातोंरात वेट लॉस नहीं किया। इसके लिए वेट लॉस प्लान तैयार किया गया और उस पर काम किया। उन्होंने जिम में स्टंटर की तरह से एक्सपर्ट की निर्देशन में वेट लॉस प्रोग्राम फॉलो किया। अपनी फिटनेस ट्रेनर निमरत कौर के साथ उन्होंने पिलेट्स खूब किए।

स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी की शामिल

सारा के वेट लॉस प्लान में स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी शामिल रही। कभी वो अपने पापा तो कभी भाई के साथ टेनिस खेलती थीं। करीब एक से दो घंटे रोज वह टेनिस को भी देती थीं। भाई के साथ वह रग्बी भी खूब इंज्वाय करती थीं।

जंक फूड्स से दूर

सारा ने अपना डाइट भी बदला है। वह पिज़्ज़ा से सलाद पर आ गई हैं। वह हेल्डी डाइट का खास ध्यान रखती हैं और जंक फूड्स से दूर रहती हैं।

लो कार्ब हाई प्रोटीन डाइट ली

सारा ने अपने डाइट पर सबसे ज्यादा कंट्रोल किया। इसके लिए उन्होंने सिर्फ एक टाइम कार्ब लिया। खास कर लंच में। लो कार्ब और हाई प्रोटीन डाइट के साथ उनका डाइट प्लान तैयार हुआ। फाइबर के लिए वह होल फ्रूट्स लीं। जबकि बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए कई तरह के होममेड ड्रिंक तैयार किए। जैसे धनिया और जीरा का पानी, ग्रीन स्मूदी जिसे तमाम सब्जियों और फ्रूट्स को मिला कर तैयार किया जाता था। सुबह उठकर ग्रीन टी या नींबू शहद से उनकी शुरुआत होती है।

Add new comment

Filtered HTML

  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Allowed HTML tags: <a> <em> <strong> <cite> <blockquote> <code> <ul> <ol> <li> <dl> <dt> <dd>
  • Lines and paragraphs break automatically.

Plain text

  • No HTML tags allowed.
  • Web page addresses and e-mail addresses turn into links automatically.
  • Lines and paragraphs break automatically.